स्वादिष्ट मलाई घेवर घर पर कैसे बनाए. Festival special sweet recipes. - Shahi Tukra

Paneer recipe, shahi paneer, malali coffta, indian recipes

Breaking

Wednesday 1 August 2018

स्वादिष्ट मलाई घेवर घर पर कैसे बनाए. Festival special sweet recipes.


Shahitukra.blogspot.com

घेवर घर पर कैसे बनाए. Festival special sweet recipes make it easy.

घेवर एक राजस्थानी मिठाई है. लेकिन पूरे उत्तर भारत में भी घेवर बहुत पसंद किया जाता है. सावन का महीना त्योहारों का महीना होता है. जैसे तीज, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी. तीज के त्योहार पर घेवर खूब पसंद किया जाता है. विवाहित लड़कियों को घेवर शगुन के तौर पर दिया जाता है. आपने घेवर मिठाई की दुकान पर बिकता हुआ देखा होगा तो चलिए अब हम घेवर को घर पर कैसे बनाए सीख लेते हैं.

घेवर बनाने की सामग्री. 

1 कप मैदा, 2 छोटी चम्मच बेसन, आधा कप दूध (बर्फ वाला), आधा कप पानी (बर्फ वाला), 2 बढ़े चम्मच घी या तेल.

मलाई रबड़ी बनाने की सामग्री.

1/2 लीटर दूध, चुटकी भर हरी ईलाची पाउडर. 
स्वादानुसार चीनी. 

चाशनी बनाने की सामग्री. 

1 कप चीनी, 1 कप पानी, थोड़ा सा केसर. 

विधि. 

घेवर के लिए रबड़ी बनाये. 

सबसे पहले एक मोटी तली का बर्तन लें. उसमें दूध डालकर हल्की आंच पर पकाएँ. जब दूध पर मलाई जमने लगे तो उसे हल्के हाथों से हटा कर बर्तन के किनारे पर कर दे. धीरे धीरे जब दूध गाढ़ा होने लगे तो उसमें पहले से घोल कर रखा हुआ केसर मिला  दे. थोड़ा और गाढ़ा हो तो स्वादानुसार चीनी मिला दें. चीनी ज्यादा  ना डाले. अभी घेवर चाशनी की वजह से भी मीठा होगा. रबरी बन जाए तो उसे एक कटोरी में डाल कर अलग रख दें.


घेवर बनाने की विधि.

मिक्सी मै तेल डाले, थोड़ा सा बर्फ वाला पानी डालें ओर अच्छी तरह से ब्लैडर करे. जब तक वो सफेद रंग का ना हो गए. अब इस में मैदा, बेसन ओर बर्फ वाला पानी मिला कर ब्लैडर करे. आवश्यकता अनुसार दूध भी डाले और अच्छी तरह ब्लैडर करे. एक स्मूथ पेस्ट बन जाए तो उसे 10 मिनट के लिए फ्रीजर में रखकर ठंडा कर लें. घेवर बनाने का घोल ठंडा ही होना चाहिए. 

अब एक मोटी टल्ली का बर्तन गैस पर चढ़ाए. तेल गर्म करें. तेल ज्यादा गर्म या ठंडा नहीं होना चाहिए. तेल ज्यादा गर्म हुआ तो घेवर जल जायगा. अब कटोरी में थोड़ा सा घोल लें और धीरे से ऊपर से डाले जब झाग खत्म हो जाय तो दुबारा डाले. चाकू से बीच में छेद बनाते जाये. आप को सारा घोल एक बार में नहीं डालना है. धीरे धीरे बर्तन में घेवर का एक चक्कर बन जाएगा. उसे सिम आंच पर पका ले. फिर किसी डंडी की सहायता से घेवर को बाहर निकाल लें. घेवर को एक प्लेट में कटोरी के ऊपर इस तरह से रखे की उस का अतिरिक्त तेल निकल जाय. याद रखिए, अभ्यास से ही आप पर्फेक्ट होंगे. यदि आप पहली बार घेवर बना रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. धीरे धीरे आप का घेवर बहुत अच्छा बन ने लगेगा.

चाशनी बनाने की विधि.

मोटे तले का बर्तन लें. उसमें चीनी डाले, 1 कप पानी डालकर अच्छी तरह से पकाएं. कुछ दाने हरी इलाइची के पीस कर मिला दें. चाशनी को एक तार का बनाये. अगर चाहें तो केसर चाशनी में मिला दे रबड़ी को सिंपल रहने दे. गर्म गर्म चाशनी को घेवर के ऊपर डाले. चाशनी अच्छी तरह से घेवर पर डालनी चाहिए. उसके बाद घेवर पर रबरी डाल कर ड्राइ फ्रूट्स से सजा कर परोसे. सभी आप की तारीफ करेगे.

रेसिपी से संबंधित कोई भी सवाल हो तो कमेन्ट करे. 

Tage-sweet, Desserts mithai, ghewar, malali ghewar 

No comments:

Post a Comment

Adbox